जब बात बीमारी से बचाव की हो तो सिर्फ खानपान और एक्सरसाइज पर ही ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए, बल्कि घर की और घर में रखी चीज़ों की भी सफाई पर गौर करना चाहिए. सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन घर और किचन की गंदगी भी आपको बीमार कर सकती है. घर का एक जरूरी हिस्सा रसोई होता है, जिसकी सफाई पर सबसे ज्यादा गौर करना चाहिए. क्योंकि यही वो जगह है जो आपके शरीर को बीमारियों का घर बना सकती है. 

क्या आप जानते हैं कि रसोई में पाई जाने वाली कई चीज़ें आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से पीड़ित कर सकती है? सभी चीजें खतरानाक नहीं होती, लेकिन कुछ चीजें जानलेना साबित हो सकती हैं. आइए जानते हैं किचन में वो कौन-कौन सी चीजें हैं, जिनसे आपको खतरा पैदा हो सकता है.
 
1. नॉन स्टिक कुकवेयर

नॉन-स्टिक कुकवेयर में परफ्लूरोक्टेनोइक एसिड (Perfluorooctanoic Acid) नाम का एक केमिकल होता है, जिसे कुछ अध्ययनों में कैंसर जैसी खतरनाक और जानलेना बीमारी से जोड़ा गया है. जब नॉन-स्टिक कुकवेयर को ज्यादा टेंपरेचर पर गर्म किया जाता है तो ये एक जहरीला धुआं छोड़ता है जो आपकी हेल्थ के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. ये धुआं इंसानों में फ्लू जैसे लक्षण पैदा कर सकता है और तो और कुछ मामलों में कैंसर का कारण भी बन सकता है.

2. डिब्बाबंद भोजन

कुछ डिब्बे में Bisphenol A नाम का एक केमिकल होता है, जो कैंसर का कारण बन सकता है. बिस्फेनॉल ए डिब्बे की परत के जरिए भोजन में जाकर मिल सकता है, खासकर जब कैन को गर्म किया जाता है या इसे एसिडिक फूड आइटम्स के संपर्क में लाया जाता है.

3. रिफाइंड ऑयल

रिफाइंड ऑयल के रिफाइनिंग प्रोसेस के दौरान एक्रिलामाइड्स और ग्लाइसीडिल फैटी एसिड एस्टर (GE) नाम के हानिकारक कंपाउंड्स का निर्माण होता है. इन कंपाउंड्स को कार्सिनोजेनिक के रूप में भी जाना जाता है. इन्हें ब्रेस्ट कैंसर, पेट के कैंसर और पैनक्रिएटिक कैंसर सहित अलग-अलग प्रकार के कैंसर से जोड़ा गया है.

4. प्रोसेस्ड मांस

प्रोसेस्ड मीट भी कैंसर का कारण बन सकता है, खासकर कोलोरेक्टल कैंसर का. इसके अलावा, प्रोसेस्ड दूध को संरक्षित करने के लिए नाइट्राइट्स और नाइट्रेट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो सेवन करने पर शरीर के अंदर नाइट्रोसामाइन नाम के हानिकारक कंपाउंड में बदल सकता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Constipation: बच्चों का नहीं होता पेट साफ? हमेशा रहता है ‘कब्ज’! तुरंत अपनाएं ये कारगर उपाय

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link