Chandra Grahan 2023: 5 मई 2023, शुक्रवार के दिन लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण. साल का पहला ग्रहण यानि सूर्य ग्रहण अप्रैल में लग चुका है. ग्रहण के समय सभी को ख्याल रखना चाहिए, लेकिन सबसे ज्यादा ख्याल प्रेगनेंट महिलाओं को रखना चाहिए. चंद्र ग्रहण तब लगता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्र के बीच में आ जाती है.

इस बार का चंद्र ग्रहण 5 मई 2023, शुक्रवार की रात 8:46 मिनट से शुरु होकर रात 1:02 मिनट तक चलेगा.

प्रेगनेंट महिलाएं रखें ख्याल

dharma reels

  • चंद्र ग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकला चाहिए. प्रेगनेंट महिलाएं घर में ही रहें और अपना ख्याल रखें.
  • ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को खाना बनाने और खाना खाने से बचना चाहिए. किसी भी धार वाली चीज का उपयोग ना करें. जैसे चाकू-कैंची जैसी चीजों का इस्तेमाल ना करें.
  • गर्भवती महिलाएं चंद्र ग्रहण के समय सोए ना, ग्रहण के समय सोना वर्जित है. आपको सीधा बैठ कर भगवान का नाम जपना चाहिए, या फिर मंत्र जाप करना चाहिए. ग्रहण के समय फोन को भी नहीं देखना चाहिए. इसका बुरा असर आप के बच्चे पर पड़ सकता है.
  • गर्भवती महिलाओं को इस वक्त चंद्र दर्शन नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से मां और बच्चे दोनों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. 
  • चंद्र ग्रहण समाप्त होने के बाद गर्भवती महिलाओं को नहा-धोकर साफ और स्वच्छ कपड़े पहनने चाहिए. इस बात का खास ख्याल रखें कि नहाते वक्त अपने नहाने के पानी में गंगा जल जरुर से डाल लें.
  • चंद्र ग्रहण के बाद गर्भवती महिलाओं को अपने हाथ से कुछ सफेद चीजों का दान अवश्य करना चाहिए. जैसे चीनी, आटा, दूध आदि.

Mohini ekdashi 2023: मोहिनी एकादशी आने वाली है, ये व्रत दूर करता है दुख और दरिद्रता, बस न करें ये गलती

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link