Ghee Benefits For Skin Care: घी के गुणों से तो हम सभी वाकिफ हैं. एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि हमें डेली अपनी डाइट में एक चम्मच घी शामिल करना चाहिए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चुटकी भर घी आपकी स्किन के लिए भी किसी रामबाण से कम नहीं है. यह अपने हाइड्रेटिंग और पौष्टिक गुणों के कारण आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. आइए हम आपको बताते हैं घी के फायदे और इसे स्किन पर यूज करने का तरीका.

 

मॉइस्चराइजिंग

घी में फैटी एसिड होता है जो त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकता है. यह खासकर ड्राई स्किन और डिहाइड्रेटेड स्किन वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद हैं.

 

एंटी-इंफ्लेमेटरी

घी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्किन इरिटेशन को शांत करने में मदद कर सकते हैं. इसमें ब्यूटिरेट नामक यौगिक होता है, जो सूजन को कम करने के लिए फायदेमंद होता है.

 

एंटीऑक्सीडेंट

घी में विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं.

 

पोषक तत्वों से भरपूर

घी विटामिन ए, डी, ई और के के साथ-साथ आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होता है, ये पोषक तत्व स्किन को पोषण देने में मदद कर सकते हैं.

 

ऐसे करें स्किन केयर रूटीन में घी का उपयोग 

 

मॉइस्चराइजर के रूप में 

घी को स्किन पर एक नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. बस अपने चेहरे और गर्दन पर थोड़ी मात्रा में घी लगाएं और धीरे से मालिश करें. यदि आपकी स्किन आयली है, तो आप बहुत थोड़ी मात्रा में घी का उपयोग कर सकते हैं.

 

DIY फेस मास्क

आप घी से हाइड्रेटिंग फेस मास्क बना सकते हैं इसके लिए शहद, हल्दी, एलोवेरा जेल के साथ घी मिलाएं. मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और गर्म पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें.

 

स्पॉट ट्रीटमेंट

यदि आपकी त्वचा के लाला या काले पैच हैं, तो आप स्पॉट ट्रीटमेंट के रूप में थोड़ी मात्रा में घी सीधे इफेक्टिव एरिया पर लगा सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें 



Source link