Travel Packing Tips : क्या आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हें ट्रैवलिंग का शौक है. हर वीकेंड कहीं न कहीं का प्लान बना लेते हैं. घूमने जाने से पहले जो सबसे टेंशन वाला काम होता है, वह है सामान की पैकिंग. समझ ही नहीं आता, क्या लेकर जाएं और क्या नहीं. हर सामान जरूरी होता है लेकिन हर सामान लेकर तो जा नहीं सकते हैं. यह काफी बोरिंग काम भी होता है. कई बार तो लोग इसलिए भी अपना ट्रिप कैंसिल कर देते हैं क्योंकि उन्हें सामान पैक करने की झंझट से बचना होता है. मतलब पैकिंग (Travel Packing Tips) की वजह से घूमने की इच्छा को दबा देते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से अब आप जब भी कहीं घूमने जाएंगे तो पैकिंग की टेंशन नहीं लेंगे. इससे आपका पूरा ट्रिप ही एंजॉयमेंट से भर जाएगा. आइए जानते हैं घूमने जाने से पहले पैकिंग के खास टिप्स…

ट्रिप पर जाने से पहले अपनाएं पैकिंग का शानदार ट्रिक्स

1. जब भी कहीं घूमने का प्लान करें तो पैकिंग से पहले आपको क्या-क्या ले जाना है, इसकी एक लिस्ट तैयार करें और उसी के हिसाब से पैकिंग करें.

 

2. बैग में कपड़े पैक करते समय याद रखें कि उन्हें रोल करके ही रखें. इससे कपड़े कम जगह में एडजेस्ट हो जाएंगे और खराब होना का रिस्क भी नहीं रहेगा.

 

3. आपकी पैकिंग में जितने भी सामना हैं, सभी को अलग-अलग ही रखें. गहनों को छोटे डिब्बे और कंटेनरह में और बाकी सामान अलग रखें. माइक्रोफाइबर कपड़े को रोल करके ही रखें.

 

4. ट्रिप पर निकल रहे हैं तो अपना साथ हर वो डॉक्यूमेंट्स रख लें, जो जरूरी है. एक दिन पहले ही हर दस्तावेज चेक करें और उन्हें सही से रख लें.

 

5. अगर आप कोई स्किन के प्रोडक्ट्स लेकर जा रहे हैं तो उन्हें बड़ी बोतल की बजाय छोटे बोलत में रखना चाहिए. इससे बैग में काफी स्पेस बच जाएगा और बाकी सामान भी आप रख सकते हैं.

 

6. जब भी घूमने जाएं तो पैकिं से पहले ही एयरपॉलिसी को अच्छी तरह से पढ़ लें. इससे बैग में ज्यादा सामान रखने से आप बच जाएंगे, वरना आपको एक्स्ट्रा पैसे देने पड़ सकते हैं.  असलिए एयर लाइन पॉलिसी के अनुसार ही बैग पैक करें.

 

यह भी पढ़ें



Source link