Summer Bath Tips: गर्मियां शुरू होते ही कई सारी प्रॉब्लम आने लगती है. इनमें सबसे आम समस्या है स्किन की प्रॉब्लम. अक्सर गर्मियों में रैशेज, घमौरियां,पसीने की वजह से दाद, खुजली, इंफेक्शन की समस्या बनी रहती है.इससे छुटकारा पाने के लिए लोग दिन में कई बार नहाते हैं. लेकिन समस्या जस की तस बनी रहती है. अगर आप भी गर्मियों में स्किन प्रॉब्लम से जूझते हैं और हर वक्त थका हुआ महसूस करते हैं, तो हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं, जिसे अपनाकर नहाने से आप हर वक्त फ्रेश फील करेंगे और आपको भीनी-भीनी खुशबू का एहसास होगा. आइए जानते हैं वो तरीका क्या है.

नीम के पत्ते-गर्मी में आप जब भी नहाएं नहाने के पानी में नीम के पत्ते या नीम का तेल मिलाकर ही नहाएं.ऐसा करने से आपकी स्किन हेल्दी रहेगी. गर्मियों में होने वाली स्किन की प्रॉब्लम खुजली, फोड़े, फुंसी, घमौरियां, दाने रैशेज,चकत्ते की समस्या से छुटकारा मिलता है. क्योंकि नीम में एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होता है जो आपको इन चीजों से दूर रखता है.

गुलाब की पत्तियां-नहाने से पहले आप पानी में गुलाब की फ्रेश पत्तियों को डालकर भी नहाएंगे तो आप बिल्कुल तरोताजा महसूस करेंगे. गर्मियों में नहाने के पानी में गुलाब की पत्तियां मिलाने से शरीर से भीनी-भीनी खुशबू आती है, साथ ही पसीने से होने वाली बदबू को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. आप पूरे दिन फ्रेश महसूस करते हैं.

चमेली के फूल-आप नहाने के पानी में चमेली के फूल भी डाल सकते हैं. ऐसा करने से आपको काफी शांति मिलेगी. आपके शरीर से बहुत ही अच्छी सुगंध आएगी और जब ऐसा होगा तो आपका स्ट्रेस लेवल अपने आप ही कम होगा.

हल्दी –गर्मी के मौसम में हल्दी के पानी से नहाने से आप कई सारी बीमारियों से बच सकते हैं. हल्दी के पानी में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और  एंटी एजिंग गुण होते हैं, जो आप स्किन को हेल्थी रखते हैं. गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम जैसे घमौरियां, दाने और चेहरे पर होने वाले पिंपल से छुटकारा दिलाते हैं. स्किन टैनिंग की समस्या को भी कम किया जाता है.

दूध-पानी में दूध मिलाकर नहाने से त्वचा चमकदार और स्वस्थ हो जाती है.दूध में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड औऱ अल्फा ड्राइडोक्सी एसिड त्वचा की डेड स्किन को हटाता है.साथ ही धूप से टैन हुई त्वचा को भी ठीक करके खूबसूरत बनाता है

ये भी पढ़ें: डायरेक्ट नल के पानी से कभी न धोएं चेहरा… स्किन ही नहीं, बालों को भी इस तरह से होगा नुकसान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link