Avocado Benefits : वैसे तो सभी फल पोषक तत्व से भरपूर होते हैं और सेहत को खूब लाभ पहुंचाते हैं. लेकिन एवोकाडो की बात ही कुछ और है. यही वजह है कि इस फल की गिनती दुनिया की चुनिंदा लोकप्रिय फलों में होती है. इसका स्वाद थोड़ा मक्खन जैसा होता है, इसलिए इसे बटर फ्रूट भी कहा जाता है.इसमें लगभग 20 तरह के विटामिंस और मिनरल्स होते हैं. इसमें गुड फैट और प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है. इसके अलावा इसमें राइबोफ्लेविन, नियासीन, फोलेट, ल्यूटीन, बीटा कैरोटीन भी मौजूद होते हैं. एवोकाडो की ये सारी खूबियां इसे हेल्थ और खूबसूरती बढ़ाने के लिए सबसे परफेक्ट बनाती हैं. आइए जानते हैं इससे मिलने वाले फायदे के बारे में

एवोकाडो के फायदे

1.रोजाना एक एवोकाडो खाने से दिल के रोगों का खतरा कम हो जाता है. दरअसल एवोकाडो में मोनोअनसैचुरेटेड फैट और ओलिक एसिड होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हर्ट से जुड़ी समस्याओं को होने से रोकता है.

2.एवोकाडो में फाइबर की भी मात्रा होती है, जिससे ये पाचन को बेहतर बनाता है. आंतों की अच्छे से सफाई करता है.मल त्यागने में आसानी करता है और कब्ज की समस्या नहीं होने देता.

3.एवोकाडो खाने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. दरअसल एनसीबीआई के एक शोध में यह बात साफ होती है कि एवोकाडो में कम कैलरी होती है. जिससे इसका वजन को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. वहीं इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को मजबूत करने के साथ वसा के अवशोषण को कम करने का काम कर सकता है.

4.आंखों के लिए भी एवोकाडो के कई लाभ देखे जा सकते हैं. इसमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे कैरोटीनॉयड समृद्ध मात्रा में होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य को बरकरार रखने का काम कर सकते हैं.

5.एवोकाडो में मौजूद एसेंशियल फैटी एसिड त्वचा पर बढ़ती उम्र के संकेतों को काम कर सकता है. एवोकाडो का सेवन त्वचा में कॉलेज को बढ़ावा दे सकता है. वही एवोकाडो में मौजूद विटामिंस आपके शरीर को फ्री रेडिकल से बचाते हैं. इससे सेल रीजेनरेशन बढ़ता है और त्वचा जवान दिखती है.

6.एवोकाडो में मौजूद विटामिन सी से इम्यूनिटी मजबूत होती है. इससे शरीर रोग से मुक्त होता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link