शरीर में होने वाली हर छोटी बड़ी दिक्कत की कोई न कोई वजह होती है. स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व्यक्ति इन दिक्कतों को नजरअंदाज करने के बजाय इनकी जड़ तक जाने की कोशिश करता है. कई बार हमारे शरीर के किसी हिस्से में दर्द का अनुभव होता है. हालांकि हम सोचते हैं कि ये दर्द मामूली है, जो कुछ देर में अपने आप ठीक हो जाएगा. यही वो गलती है, जिसे बार-बार दोहराने से दिक्कतें बढ़ जाती हैं और बीमारी का रूप ले लेती हैं. 

आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि शरीर में महसूस होने वाले दर्द को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है. क्योंकि कई बार यही दर्द इस बात के संकेत देते हैं कि शरीर में कुछ गड़बड़ चल रहा है, जिसपर तुरंत ध्यान देना जरूरी है. आइए जानते हैं कि शरीर के किसी हिस्से में होने वाले दर्द के पीछे क्या वजह हो सकती है और आपको कब डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

1. पैर में दर्द का क्या मतलब?

जो लोग जिम वर्कआउट या हैवी एक्सरसाइज करते हैं, उन लोगों के पैरों में अक्सर दर्द का अनुभव होता है. वैसे तो ये दर्द कुछ समय के बाद अपने आप चला जाता है. हालांकि अगर ये कई दिनों के बाद भी न जाएं, तो आपको तुरंत डॉक्टर का रुख करना चाहिए. अगर आप जिम वर्कआउट या एक्सरसाइज नहीं करते हैं और आपके पैरों में दर्द होता है तो इस समस्या को बिल्कुल नजरअंदाज ना करें. क्योंकि ये नर्व में किसी समस्या का संकेत हो सकता है या फिर कोई अंदरूनी चोट हो सकती है. ध्यान रहे कि शरीर के किसी हिस्से में लगातार दर्द होना और इसका लंबे समय के बाद भी बने रहना अच्छे संकेत नहीं है.      

2. आंखों में दर्द क्या बताता है?

लंबे समय तक मोबाइल या लैपटॉप में काम करने की वजह से कई लोगों में यह समस्या देखी जाती है. चूंकी मोबाइल और लैपटॉप से निकलने वाली किरणें आंखों पर प्रभाव डालती हैं, इसलिए इनमें दर्द का अनुभव हो सकता है. आंखों में आमतौर पर दर्द थकावट और स्क्रीन के सामने लंबे समय तक बैठे रहने की वजह से हो सकता है. हालांकि अगर आप मोबाइल, लैपटॉप और कमप्यूटर जैसी चीजों से दूर रहते हैं और फिर भी आंखों में दर्द हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. क्योंकि ये शरीर में पनप रही किसी समस्या का संकेत हो सकता है.

3.  भयंकर सिर दर्द की क्या है वजह?

मेडिकल साइंस की मानें तो आंत और मस्तिष्क में एक लिंक है. इसलिए सिर में होने वाला दर्द गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में गड़बड़ी के संकेत दे सकता है. हालांकि यह जरूरी नहीं कि सिर में दर्द हमेशा गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में प्रॉब्लम की वजह से ही हो. सिर में दर्द होने के पीछे कई वजहें हो सकती हैं, जैसे भरपूर नींद न लेना, मोबाइल, टीवी या लैपटॉप में लंबा समय बिताना, आंखों की रोशनी कम होना, समय पर भोजन न करना, बहुत ज्यादा काम करना, माइग्रेन आदि. अगर आपको लगातार लंबे समय से सिर में दर्द हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर से अपनी जांच कराएं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Blood Sugar Level: डायबिटीज के मरीज रोजाना खाली पेट खाएं ये 5 चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर का लेवल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link