Paracetamol: देश भर में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं इसके अलावा बदलते मौसम की वजह से भी लोग बीमार पड़ रहे हैं. H1 N1 का भी खतरा लगातार बना हुआ है. ऐसे में लोग खांसी, जुखाम, बुखार, जोड़ों में दर्द जैसी समस्या से निजात पाने के लिए धड़ल्ले से बिना डॉक्टर के सलाह के मेडिकल शॉप से पैरासिटामॉल का सेवन कर रहे हैं.कई बार हमने आपने भी ऐसा किया होगा.हालांकि कभी कधार पेरासिटामॉल की गोली खाना सही होता है लेकिन कई बार लोग बार-बार पेरासिटामोल की गोलियां खा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. अब आपके मन में सवाल होगा कि आखिर एक दिन में पैरासिटामॉल की कितनी गोलियां खाना सुरक्षित है, तो इसका जवाब दिया है डॉ प्रियंका शेरावत ने, आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से.

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

डॉक्टर के मुताबिक अगर आप बिना किसी डॉक्टर के सलाह के पैरासिटामॉल का सेवन कर रहे हैं तो आपको इसके डेज का ध्यान रखने की जरूरत है. डॉ प्रियंका के मुताबिक 1 दिन में बीमारी के हिसाब से 4 ग्राम तक पैरासिटामॉल दवा ली जा सकती है. एक गोली में लगभग 650 मिलीग्राम के आस पास सॉल्ट होता है. इस हिसाब से दिन में चार गोली यानी के 2.6 मिलीग्राम तक गोली का सेवन करना सुरक्षित है. डॉक्टर ने ये भी कहा है कि अगर आप 1 दिन में दो से ज्यादा पैरासिटामॉल की गोली ले रहे हैं डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

बुखार हो तो सबसे पहले डॉक्टर को दिखाएं.डॉक्टर बुखार होने की वजह का पता लगाएंगे और उसके बाद आपको ये दवाई देंगे…इसके अलावा अगर बुखार 100 डिग्री फैरनहाइट से ज्यादा हो तभी पैरासिटामॉल खाने की सलाह दी जाती है और वो भी 6 से 8 घंटे के अंतराल पर

 


किन लोगों को पैरासिटामॉल नहीं लेना चाहिए

  • अगर कोई व्यक्ति लीवर और किडनी से संबंधित किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो उन्हें पैरासिटामॉल का सेवन करने से बचना चाहिए.
  • 2 महीने से कम उम्र के बच्चों को भी पैरासिटमॉल नहीं देना चाहिए
  • महिलाएं प्रेग्नेंट हैं या छोटे बच्चों को ब्रेस्टफीडिंग करवा रही है, उन्हें भी पैरासिटामॉल की गोली खाने से बचना चाहिए
  • ब्लड पतला करने वाली मेडिसिन ले रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह पर ही पैरासिटामॉल का सेवन करें

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator





Source link