गौमूत्र के फायदे के बारे में आपने अक्सर पढ़ा या सुना होगा. कई बार तो आपने इस तरह की एड भी देखी होगी कि इस खतरनाक बीमारी में रोजाना गौमूत्र पिएं तुरंत ठीक हो जाएंगे… पता नहीं ऐसी कितनी सारी बातें आप अक्सर पेपर और टीवी पर सुनते पढ़ते होंगे. साथ ही अपने आसपास के लोगों से भी गौमूत्र के फायदे के बारे में सुनते होंगे. हाल ही में देश के प्रतिष्ठित संस्थान The Indian Council of Agricultural Research (ICAR) ने इंडियन वेटेरिनरी रिसर्च इंस्टिट्यूट ने एक रिसर्च पब्लिश कि है. जिसमें उन्होंने खुलासा किया है कि गाय के पेशाब से ज्यादा से भैंस का पेशाब इंसानों के लिए अच्छा होता है.

IVRI की रिसर्च में यह बात आई सामने

उत्तर प्रदेश के मशहूर बरेली जिले के इज्जतनगर में भारतीय पशुचिकित्सा अनुसंधान संस्थान (IVRI) से एक रिसर्च सामने आया है. इस पूरी रिसर्च को लीड कर रहे थे भोजराज सिंह अपने तीन पीएचडी स्कॉलर 3 छात्रों के साथ. इस रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि जो गाय स्व्स्थ्य होती हैं उनके दूध में कम से कम 14 तरह की बैक्टीरिया पाई जाती हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें Escherichia coli की मौजूदगी भी पाई जाती है, जिससे पेट में इंफेक्शन होने का खतरा भी रहता है. इस पूरी रिसर्च को ऑनलाइन पॉर्टल रिसर्च वेबसाइट Researchgate में पब्लिश की गई है. 

भैंस का यूरीन अधिक फायदेमंद है

IVRI में Epidemiology डिपार्टमेंट के एचओडी भोजराज सिंह ने ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ से खास बातचीत में बताया कि हमने इस पूरे रिसर्च का निष्कर्ष निकालने के लिए गाय और भैंस के 73 यूरीन सैंपल को कलेक्ट करके स्टैटिस्टिकल के हिसाब से रिसर्च किया है. जिसमें हमने पाया कि भैसों का यूरीन, गाय के यूरीन के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद है. भैंस के यूरीन में S Epidermidis और E Rhapontici जैसी बैक्टीरिया ज्यादा प्रभावी है. 

भोजराज सिंह ने अपने रिसर्च में साफतौर पर बताया कि हमने इस पूरे रिसर्च में तीन तरह के गायों का यूरीन सैंपल कलेक्ट किया. यह गायें थीं- साहीवाल, थारपारकर, विंदावी. इसके साथ ही हमने भैंसों और इंसानों के भी यूरीन सैंपल लिए. पिछले साल जून से लेकर नवंबर 2022 तक हमने इस पूरे मामले पर स्टडी की. इस पूरे रिसर्च के बाद हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि एक हेल्दी इंसान के यूरीन में भी खतरनाक बैक्टीरिया होती है. 

डिस्टिल यूरीन को भी लेकर चल रहा है रिसर्च

गाय का दूध एंटी-बैक्टीरियल होता है.लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए कि हमलोग गौमूत्र का सेवन करें. इंसानों के लिए यह ठीक नहीं है. हालांकि भोजराज सिंह ने यह भी साफ कर दिया कि गाय के डिस्टिल यूरीन में बेहद खतरनाक बैक्टीरिया होता है या नहीं इसे लेकर रिसर्च जारी है. IVRI के पूर्व निदेशक आर.एस. चौहान ने बताया था कि गाय का डिस्टिल यूरीन कैंसर और कोविज से लड़ने में कारगर है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: उलझते-फ्रिजी बालों से हमेशा के लिए मिल सकता है छुटकारा… ये तीन हेयर मास्क कीजिए ट्राई

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link