Beal Sharbat: गर्मियां (Summer)आते ही तेज धूप और गर्म हवा के थपेड़ों के चलते लोग जल्दी पस्त हो जाते हैं. ऐसे में गर्मियों में खासतौर पर बेल की अहमियत बढ़ जाती है. बेल (beal)का ठंडा ठंडा शरबत ना केवल शरीर को ठंडक देता है बल्कि इससे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी भी मिलती है. बेल एक सीजनल फल है जो आम की तरह  खासतौर पर गर्मियों में ही आता है.  बेल की तासीर ठंडी होती है और इसलिए ये गर्मी के मौसम में शरीर के बढ़े हुए तापमान को कम करके लू और हीट स्ट्रोक का खतरा कम करता है. चलिए जानते हैं कि बेल के शरबत (bel ka sharbat)के सेवन से शरीर को क्या क्या फायदे होते हैं. 

गर्मियों में बेल के शरबत के हैं फायदे ही फायदे 

बेल का शरबत में सारे पोषक तत्वों के चलते शरीर के लिए कूल समर ड्रिंक की तरह काम करता है. इसके अंदर  ढेर सारे फाइबर और मिनिरल्स के साथ साथ टैनिन, फ्लेवोनोइड्स और कैमारिन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो शरीर के दर्द औऱ सूजन को कम करने में सहायक साबित होते हैं. ज्यादा गर्मी के चलते जिन लोगों को नकसीर छूटने की समस्या है उनके लिए बेल का शर्बत काफी फायदेमंद होता है क्योंकि ये ब्लीडिंग को रोक देता है. इतना ही नहीं पेट में ज्यादा गर्मी की वजह से मुंह में छाले की समस्या हो जाती है, ऐसे में ठंडा बेल का शरबत पेट की गर्मी शांत करता है और छालों में आराम देता है. 

शुगर में फायदेमंद 

कहा जाता है कि बेल का शरबत शुगर के रोगी भी आराम से पी सकते हैं. इसके सेवन से ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. लेकिन इस बात का ख्याल रखना होगा कि शुगर के रोगी बेल का शरबत पीते वक्त इसके अंदर चीनी मिक्स ना करें. 

हाई ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

बेल का शर्बत हाई बीपी की परेशानी को भी दूर करने की क्षमता रखता है. इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रोल का स्तर कम होता है  हाई बीपी को कम करने में सहायता मिलती है. बेल के शर्बत में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट शरीर में लिपिड प्रोफाइल और ट्राइग्लिसेराइड्स के स्तर को कंट्रोल करते हैं जिससे दिल संबंधी दिक्कतें भी दूर रहती हैं. 

शरबत पिएं और वजन घटाएं

बेल का शर्बत पीकर आप गर्मियों में अपना बढ़ा हुआ वजन कंट्रोल कर सकते हैं. इसमें पाया जाने वाला ढेर सारा डायटरी फाइबर वजन कंट्रोल करने में मदद करता है, इसके अलावा पेट संबंधी बीमारियों में भी बेल का शर्बत काफी लाभकारी साबित होता है.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link