Health Tips: कुछ लोगों को हमेशा गर्म भोजन (Hot Meal) पसंद आता है, सर्दी हो या गर्मी (Summer season)ऐसे लोग हमेशा गर्मागर्म भोजन करना पसंद करते हैं. सर्दियों में तो ये आदत सही रहती है लेकिन अगर ये आदत गर्मियों में भी कायम रहे तो सेहत का बैंड बज सकता है. इसलिए अगर आप गर्मियों में भी  गर्म भोजन की डिमांड कर रहे हैं तो पहले इससे होने वाले नुकसान से वाकिफ हो जाना आपके लिए जरूरी है. 

जीभ जलने का खतरा

अगर आप गर्मी में भी गर्म खाना खाते हैं तो आपकी जीभ जलने का खतरा बन जाता है.  इतना ही नहीं आपके दांतों को भी ज्यादा गर्म भोजन से नुकसान पहुंच सकता है. कई बार ज्यादा गर्म खाने के चक्कर में लोगों के तालू जल जाती है और उस पर छाले पड़ जाते हैं या फिर वहां की खाल उखड़ जाती है. हैल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि ज्यादा गर्म भोजन करने से गले में सूजन आ सकती है और आहार नली में भी दिक्कत आ सकती है.

दांतों को नुकसान

 हेल्थ एक्सपोर्ट भी मानते हैं कि दांतो के लिए ज्यादा गर्म या फिर ज्यादा ठंडा खाना नुकसानदायक हो सकता है. ज्यादा गर्म खाना खाने से दांतों में इनेमल खराब होने तक के आसार बने रहते हैं. इसकी वजह से दातों की सेहत बिगड़ सकती है साथ ही दातों की खूबसूरती पर भी बुरा असर पड़ सकता है.

आंतों को पहुंच सकता है नुकसान

गर्मियों में गर्म भोजन करने से आंतों को नुकसान होने की आशंका बनी रहती है. दरअसल जब ज्यादा गर्म खाना पेट के अंदर जाता है तो वो बहुत देर तक ठंडा नहीं होता और इससे आंतों को भी जलन का सामना करना पड़ता है. 

पेट को होता है नुकसान 

डॉक्टर कहते हैं कि गर्मियों में पेट की गर्मी पहले ही ज्यादा रहती है, ऐसे में गर्म भोजन करने से पेट खराब हो सकता है. पेट की स्किन जल सकती है या फिर पेट में छाले और जलन होने का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल इस मौसम में शरीर के  भीतर जो कुछ भी जाता है, शरीर पहले उसके तापमान को ठंडा करता है और फिर उसे पचाता है. ऐसे में गर्म भोजन करने के बाद गर्मियों के मौसम में शरीर को उसे ठंडा करने के लिए ज्यादा मेहनत औऱ समय लगता है और इस दौरान खाना पचाने में काफी दिक्कत आती है. ऐसे में पेट में जलन, एसिडिटी,मतली और उलटी का खतरा बन जाता है.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link