Weight Loss Salad Recipes: गर्मी के मौसम में खुद को ठंडा रखना बेहद जरूरी होता है. डॉक्टर्स भी ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं. लेकिन पानी के साथ-साथ खाने में भी हमें ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जिससे शरीर में पानी की कमी ना रहें. मौसमी सब्जियां ही चुनें, यह सबसे अच्छा होगा अगर आप उगाए गए खाद्य पदार्थों को शामिल करें. ऐसी सब्जियों को खाना छोड़ दें जो आपके पेट में परेशानी पैदा करती हैं. यूज़ करने से पहले अपनी सब्जियों को अच्छी तरह धो लें. अपने आहार में रंगीन सब्जियां रखें. खाने के साथ सलाद को भी जरूर शामिल करें. लेकिन एक ही तरह की सलाद आप खाकर बोर हो गए हैं तो यहां कुछ सलाद की रेसिपी है जो आपको वेट लॉस करने के साथ-साथ पूरा दिन तरोताजा रखने में मदद करेगी. 

बेसिक खीरा सलाद

सामग्री: कच्चा खीरा, कटा हुआ प्याज, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी, गाजर, टमाटर, हरा धनिया और हरी मिर्च. ड्रेसिंग के लिए नमक और नींबू का रस.  सभी सामग्री को एक बाउल में डालकर अच्छी तरह मिला लें. इसमें नमक और नींबू का रस मिलाएं. नमक डालने के बाद इस सलाद को ज्यादा देर तक न रहने दें. इससे सामग्री में पानी की कमी हो जाएगी और वे लंबे समय तक कुरकुरे नहीं रहेंगे.

क्विनोआ सलाद

सामग्री: पका हुआ क्विनोआ, कटा हुआ टमाटर, कटी हुई शिमला मिर्च, कटा हुआ प्याज, तली हुई सब्जियां, कटा हुआ खीरा. ड्रेसिंग के लिए नमक, काली मिर्च, नींबू का रस. एक बड़े कटोरे में सामग्री को एक साथ मिलाएं ताकि आप सामग्री को ठीक से चला सकें और सलाद पर समान रूप से ड्रेसिंग कर सकें. आप इस सलाद को 1-2 दिनों के लिए फ्रिज में रख सकते हैं. लेकिन इसे ज्यादा देर तक बाहर न रखें.

राजमा सलाद

सामग्री: पका हुआ राजमा या अगर आपके पास बचा हुआ राजमा है तो इसे काट कर इस्तेमाल करें पत्ता गोभी, गाजर, प्याज और शिमला मिर्च. ड्रेसिंग के लिए नमक और नींबू का रस. सामग्री को एक साथ मिलाएं. खाने से ठीक पहले इसमें नमक और नींबू का रस मिलाएं.

चना सलाद

सामग्री: उबले हुए चने, खीरा, प्याज, गाजर, उबली हुई फूलगोभी, चुकंदर, नमक, दही और काली मिर्च पाउडर. सभी चीजों को एक बाउल में डालकर मिला लें. इसमें नमक, काली मिर्च पाउडर और दही मिलाएं. चनों को अच्छे से उबाल लें. अधपके चनों को पचाने में समस्या होगी. इससे आपके लिए उन्हें ठीक से चबाना भी मुश्किल हो जाएगा क्योंकि सब्जियां कच्ची भी होंगी.

मूंग दाल सलाद

सामग्री: पकी हुई मूंग दाल, अपनी पसंद की कटी हुई सब्जियां, नमक, इमली का रस, काली मिर्च पाउडर. आप अपनी दाल को कैसी पसंद करते हैं, उसके आधार पर आप इसे या तो पूरी तरह से नरम होने तक पका सकते हैं या फिर आप इसे केवल तब तक पका सकते हैं. थोड़ा नरम हो जाता है. मूंग की दाल पेट के लिए बहुत अच्छी होती है. दाल को ठंडा होने दें. इसमें सब्जियां और अन्य सामग्री मिलाएं. आप इसे या तो सलाद के रूप में या साइड डिश के रूप में ले सकते हैं. आप अपने स्वाद और सब्जियों की पसंद के अनुसार सलाद को कस्टमाइज़ कर सकते हैं. आप इसमें फल, मेवे और बीज भी मिला सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: हीट वेव से अलर्ट रहें बच्चे और बुजुर्ग…नहीं तो हो जाएंगे बीमार, अभी से बरतें ये सावधानियां!

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link