Dark Underarms Home Remedies: गर्मियों के मौसम में लड़कियां एक से बढ़कर एक कपड़ों के नए-नए ट्रेंड को फॉलो करना पसंद करती हैं. लेकिन स्लीवलेस पहनते वक्त कुछ लड़कियों को होती हैं डार्क अंडरआर्म्स की टेंशन, डार्क अंडरआर्म्स की वजह से कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ जाता हैं. ऐसे में कई तरह की ओवर-द-काउंटर क्रीम डार्क अंडरआर्म्स को हल्का करने का दावा करती हैं. लेकिन कई बार कुछ खास फर्क नहीं दिखता हैं. इस आर्टिकल में बताएंगे कुछ ऐसे उपाय जिनसे आप डार्क अंडरआर्म्स से कुछ ही दिनों में छुटकारा पा सकता हैं. तो चलिए जानते हैं कि आप अंडरआर्म्स का कालापन कैसे दूर कर सकती हैं. 

ग्लाइकोलिक एसिड- ग्लाइकोलिक एसिड आपकी त्वचा में प्रवेश कर सकता है और मृत त्वचा कोशिकाओं को समाप्त कर सकता है. जिन लोगों के अंडरआर्म्स गहरे हैं, उनके लिए यह पीएच स्तर को बनाए रखते हुए हल्की त्वचा और बढ़ी हुई कोशिका वृद्धि में मदद कर सकता है.

हाइड्रोक्विनोन- स्ट्रिंग ब्लीचिंग एजेंट, बहुत तेज़ और प्रभावी परिणाम लेकिन हमेशा एक त्वचा विशेषज्ञ की देखरेख में इस्तेमाल किया जाना चाहिए जो आपको इसका उपयोग करने का सही तरीका बताएगा और त्वचा की संवेदनशीलता के अनुसार सही तरह से काम करेगा. 

कोजिक एसिड- कोजिक एसिड एक एक्सफोलिएटर है जो त्वचा की काली परत को धीरे से हटाता है. यह मेलेनिन के उत्पादन को भी धीमा करता है और कालेपन को हल्का करने में मदद करता है.

इलाज

1. फिनोल, रेटिनॉल, ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा को एक्सफोलिएट और मरम्मत कर सकते हैं और ट्राइक्लोरोएसेटिक एसिड (TCA) त्वचा को एक्सफोलिएट करने और कोमल, चिकनी त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

2. क्यू-स्विच्ड लेजर थेरेपी का इस्तेमाल पिग्मेंटेशन को हटाने और डार्क अंडरआर्म्स को हल्का करने के लिए किया जा सकता है. इस उपचार को करने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें.

3. माइक्रोडर्माब्रेशन प्रक्रिया त्वचा की ऊपरी परत को एक्सफोलिएट कर सकती है और इसका उपयोग करके इसकी उपस्थिति में सुधार कर सकती है. अपने अंडरआर्म्स को हल्का करने के लिए आप कुछ जीवनशैली में बदलाव कर सकते हैं:-

डिओडोरेंट और कठोर साबुन के उपयोग से बचें.

मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए सप्ताह में एक बार अपने अंडरआर्म्स को एक्सफोलिएट करें.

ढीले-ढाले कपड़े पहनें या सूती कपड़े पहनें.

शेविंग या वैक्सिंग से बचना चाहिए, अंडरआर्म्स के स्थायी बालों को हटाने के लिए लेजर बालों को हटाने पर स्विच करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:  Skin cancer: आपके शरीर का एक तिल भी हो सकता है मेलेनोमा कैंसर का लक्षण! महिलाओं की तुलना में पुरुषों को होता है ज्यादा



Source link