Reason’s For Depression: अगर हम अपनी लाइफ अच्छी चाहते हैं तो हमें खुद को खुश रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है और सेल्फ लव और सेल्फ केयर का ध्यान रखना होता है कि हमें कौन सी चीज पसंद होती है कौन सी चीजें हैं जिनसे हमें दूर रहना चाहिए. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप दूसरों को खुश करने के चक्कर में अपना नुकसान कर बैठते हैं और खुद अकेलेपन, डिप्रेशन और स्ट्रेस का शिकार हो जाते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं पांच ऐसे लक्षण जो आपको कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

 

इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज

बार-बार अपनी कमी निकालना

अगर आप खुद को दूसरों से कम समझेंगे और अपनी कमियां निकालते रहेंगे तो खुद पर कॉन्फिडेंस कभी नहीं हो पाएगा और इसके चलते आप अपने आप से नफरत करने लग सकते हैं.

 

हमेशा नेगेटिव फील करना

अगर आप हमेशा नेगेटिव ही सोचते रहेंगे तो आप मानसिक रूप से बीमार हो सकते हैं. जैसे कोई भी काम करने से पहले पॉजिटिव की जगह नेगेटिव बातों का विचार करना कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो क्या होगा. इस बारे में सोचना कम कर दीजिए.

 

खुद को जज करना

अगर दूसरों की बातों को सुनकर आप खुद को जज करते हैं तो यह आपको बहुत परेशान कर सकता है, क्योंकि इससे आप दूसरों की तरह बनने की कोशिश करेंगे और इसमें आप अपना ही नुकसान कर बैठ सकते हैं.

 

सपनों को सच समझना

कई बार नींद में हमें ऐसे सपने आते हैं जो हमें विचलित कर देते हैं और लोग इसे फ्यूचर इनट्यूशन या फिर सच समझ कर इसे दिल पर ले लेते हैं, इसलिए सपनों को सच नहीं समझे, खुली आंखों से सपने देखें और उसे पूरा करने की ओर आगे बढ़ें.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link