Water After Tea Side Effects : चाय की चुस्की आपको ताजगी से भर देती है. बहुत से लोग तो दिन में कई-कई कप चाय पी जाते हैं. कुछ लोगों को चाय की तलब इतनी होती है कि वे बिना इसके एक पल भी नहीं रह सकते हैं. अधिकतर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं. चाय पीने के बाद शरीर एक्टिव हो जाता है. लेकिन कुछ लोगों की आदत होती है कि वे चाय पीने के तुरंत बाद पानी (Water After Tea Side Effects) भी पी लेते हैं. ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता  है.

चाय पीने के तुरंत बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए

घर के बड़े बुजुर्ग कई बार चाय के बाद पानी पीने से टोकते हैं. अगर इसके बावजूद भी आप अपनी आदत नहीं सुधारते हैं तो आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. चाय के बाद तुरंत पानी पीने से दांतों में सड़न (cavity) की समस्या हो सकती है. ठंडा गरम खाने के पर झनझनाहट भी होने लगती है. इतना ही नहीं कई और भी नुकसान चाय के बाद पानी पीने (Disadvantages of drinking water after tea) से है. आइए जानते हैं…

चाय के बाद पानी पीने की गलती न करें

 

1. अगर आपकी आदत भी चाय पीने के तुरंत बाद पानी पीने की है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि इससे अपच, लूज मोशन जैसी परेशानियां हो सकती हैं. एसिडिटी और गैस भी परेशान कर सकती है.

 

2. चाय पीने के तुरंत बाद पानी पीने से सर्दी जुकाम भी हो सकता है. गले में खराश की समस्या भी हो सकती है. इसीलिए हमारे बड़े बुजुर्ग ऐसा न करने की सलाह देते हैं और इसे बुरी आदत बताते हैं.

 

3. कुछ लोगों को तो चाय पीने के तुरंत बाद पानी पीने से नाक से खून भी निकलने लगता है. इस तरह के लक्षण दिखाई देने पर बिना देर किए डॉक्टर को दिखाना चाहिए और इस बैड हैबिट्स को छोड़ देना चाहिए.

 

4. अगर आप चाय पीकर थोड़ी देर में ही पानी पी लेते हैं तो इसकी वजह से आपकी दांतों में सड़न की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं दांतों में पीलापन, सेंसिटिविटी जैसी समस्याएं भी हो सकती है. कई बार तो दांत निकलवाने तक की नौबत आ जाती है.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link