Papaya Bad Food Combinations : पपीता एक ऐसा फल है, जिसे खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को हेल्दी और फिट रखते हैं. डाइट को हेल्दी बनाने के लिए लोग पपीते को उसमें शामिल करते हैं. अगर हर दिन पपीता खाते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इससे शरीर कई तरह की बीमारियों और इंफेक्शन से बच जाता है. इतने सारे फायदे होने के बावजूद पपीता जहरीला भी हो सकता है. अगर आप पपीते के साथ कुछ चीजें (Papaya Bad Food Combinations) खाते हैं तो यह जहर की तरह काम करने लगता है और जानलेवा भी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं पपीते के साथ क्या-क्या नहीं खाना चाहिए..

नींबू

पपीता और नींबू दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन इन्हें भूलकर भी एक साथ नहीं खाना चाहिए. अगर आप पपीते को सलाद के तौर पर खाते हैं और उसमें नींबू का रस मिलाते हैं तो यह जहर की तरह काम कर सकता है. दोनों के एक साथ सेवन से हीमोग्लोबिन का लेवल बिगड़ सकता है. एनीमिया अपना शिकार बना सकता है.

संतरा

नींबू की तरह ही संतरा भी खट्टा फल है. पपीता और संतरा को गलती से भी एक साथ नहीं खाना चाहिए. इससे आपकी हेल्थ बिगड़ सकती है. कई और भी नुकसान हो सकते हैं. इसलिए इस कॉम्बिनेशन को भूलकर भी नहीं अपनाना चाहिए.

केला

पौष्टिक फल की बात होती है तो उसमें केला का नाम सबसे पहले लिया जाता है. लेकिन पपीते के साथ गलती से भी केला नहीं खाना चाहिए. दोनों को एक साथ खाने से पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

दूध

पपीता में पपैन नाम का एंजाइम पाया जाता है. यह दूध के प्रोटीन को बॉडी के अंदर तोड़ सकता है. जिसकी वजह से अपच, सूजन और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए कभी भी दूध के साथ पपीता नहीं खाना चाहिए.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link