Eid-ul-fitr 2023 Date: रमजान के पूरे महीने रोजेदारों ने संयम और धैर्य के साथ रोजा रखा. आज 21 अप्रैल को रमजान का आखिरी जुम्मा और माहे रमजान का आखिरी दिन है. आज रोजेदार अलविदा जुम्मा की नमाज अदा करेंगे और शाम में इफ्तार के बाद ईद के चांद का दीदार किया जाएगा. अगर आज चांद नजर आता है तो भारत में कल यानी 22 अप्रैल 2023 को ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा.

इस्लामिक कैलेंडर के 10वें शव्वाल की पहली तारीख को ईद का त्योहार मनाया जाता है. गुरुवार 20 अप्रैल को सऊदी अरब और खाड़ी देशों में चांद दिखाई देने के बाद वहां आज ईद मनाई जा रही है. वहीं पाकिस्तान में 22 अप्रैल को ईद मनाने की घोषणा पहले से ही की जा चुकी है. लेकिन भारत में ईद कब मनाई जाएगी. जानते हैं ईद की सही डेट.

22 या 23 अप्रैल भारत में कब है ईद

dharma reels

सऊदी अरब में ईद की तारीख के अगले दिन भारत में भी ईद मनाई जाती है. इस तरह से आज अरब देशों में ईद है और 22 अप्रैल को भारत में ईद मनाई जाएगी. हालांकि यह हमेशा जरूरी नहीं होता है. आज 21 अप्रैल को मुस्लिम समुदाय के लोग चांद देखेंगे अगर आज चांद दिखाई देता है तो 22 अप्रैल को भारत में ईद मनाई जाएगी. वहीं अगर चांद नजर नहीं आता है तो ईद 23 अप्रैल को होगी. हालांकि भारत में 22 अप्रैल को ईद-उल-फितर मनाए जाने की काफी हद तक संभावना है.

बता दें कि भारत में रमजान के पाक महीने की शुरुआत 24 मार्च 2023 को हुई थी, जोकि इस्लामिक कैलेंडर का नवां महीना होता है. इस तरह 29वें रोजे के बाद इस्लामिक चंद्र कैलेंडर के 10वें महीने जिसे शव्वाल कहा गया है, उसके पहले दिन ईद मनाई जाती है. भारत में खुशियों और अल्लाह को शुक्राना करने का त्योहार ईद-उल-फितर शनिवार 2023 को मनाए जाने की सौ फीसदी तक संभावना है. इसके लिए देश के कोने-कोने में लोग ईद की तैयारियों में जुट गए हैं और मस्जिदों व दरगाहों में भी ईद की नमाज अदा करने की समय भी दे दी गई है.

ये भी पढ़ें: Happy Eid-ul-Fitr 2023: ईद-उल-फितर पर इन खूबसूरत मैसेज और फोटो के साथ अपने दोस्तों, प्रियजनों और परिवारवालों को कहें ईद मुबारक

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link