Drinking Water Rules: गर्मी और चाहे सर्दी हर मौसम में पानी भरपूर मात्रा में पिया जाना चाहिए. क्योंकि शरीर को अलग-अलग कार्यों में पानी की जरूरत पड़ती है. पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने की वजह से कई बीमारियां भी गले पड़ सकती हैं. यही वजह है कि पौष्टिक आहार खाने के साथ-साथ भरपूर पानी पीना भी सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरूरी है. कई लोग पानी का सेवन अक्सर गलत तरीके से करते नजर आते हैं. अगर आप गलत तरीके से पानी पिएंगे तो आपके शरीर को इसका उतना फायदा नहीं मिल पाएगा, जितना कि मिल सकता है. आइए जानें कि पानी पीने का सही तरीका क्या है, जिससे शरीर को भरपूर लाभ मिल सकता है. 

कैसे पिएं पानी?

पानी से भरपूर फायदे हासिल करने के लिए पानी की एक सिप को पहले मुंह में लें. फिर मुंह में रखे-रखे ही कुल्ला करें, इसके बाद इसी पानी को पी जाएं. पानी पीने के इस तरीके से आपके मुंह के भीतर सलाइवा बनता है और यही सलाइवा पानी के मिल जाता है. जैसे सलाइवा खाने को डाइजेस्ट करने में आपकी मदद करता है, ठीक उसी तरह यह लिक्विड आइटम्स को डाइजेस्ट करने में भी कारगर है. सुबह के समय किसी को भी किसी भी मौसम में ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए. अपने दिन की शुरुआत हमेशा गुनगुने पानी से करें. इसके अलावा, एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद पानी पीने से हमेशा बचें. 

पानी का टेंपरेचर कितना रहना चाहिए?

ज्यादा गर्म पानी भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह है और ज्यादा ठंडा पानी भी. अगर आपको गुनगुना पानी पीना बिल्कुल पसंद नहीं है तो मिट्टी के घड़े में रखा पानी पिएं या रूम टेंपरेचर पर रखे पानी का सेवन करें. बहुत ज्यादा ठंडा पानी बिल्कुल न पिएं. क्योंकि इससे आपको कई नुकसान हो सकते हैं. 

खाना खाते वक्त कितना पानी पिएं? 

खाना खाने से एक घंटा पहले या फिर एक घंटे बाद पानी पिएं. वैसे तो खाना खाते वक्त पानी पीने के कोई गंभीर परिणाम देखने को नहीं मिलते हैं, लेकिन खाने के दौरान ज्यादा पानी पीने से हमेशा बचना चाहिए, क्योंकि इससे एसिडिटी और कई समस्याएं हो सकती हैं. अगर आपको खाना खाते वक्त पानी पीने की आदत है जो नहीं छूट सकती, तो आप सिर्फ एक काम करें और वो ये कि पानी की गिलास को एक बार में खत्म करने के बजाय कुछ-कुछ कौर के गैप में घूंट-घूंट में पानी पिएं. 

पानी की बोलत कैसी होनी चाहिए?

किसी को भी प्लास्टिक की बोतल में कभी-भी पानी नहीं पीना चाहिए. क्योंकि प्लास्टिक में माइक्रो फाइबर मौजूद होते हैं, जो पानी के साथ मिलकर आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

रोज कितना पानी पीना चाहिए

हर व्यक्ति को रोजाना 1 से 3 लीटर तक पानी पीना चाहिए. अगर आपका यूरिन पीला आ रहा है तो समझ जाएं कि आपको भरपूर पानी पीने की जरूरत है. क्योंकि आपका शरीर डिहाइड्रेटेड है और अगर आपका यूरिन सफेद रंग का आ रहा है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर को अच्छी खासी मात्रा में पानी मिल रहा है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Underwear Facts: क्या सच में अंडरवियर की भी एक्सपायरी डेट होती है? जानें आपको इसे कब बदल देना चाहिए और क्यों?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link