Achar Side Effects: खाने की प्लेट में अगर जरा सा अचार मिल जाए तो खाने का स्वाद दोगुना होता है. भारतीय लोग खूब चटखारे लेकर खाना खाते हैं. और ये वाकई यह मुंह का टेस्ट बदल देता है. बीमारी के दौरान भी मुंह का स्वाद बदलने के लिए लोग अचार का सेवन करते हैं. वहीं कुछ लोगों को अचार इतना ज्यादा पसंद आता है कि वो हर रोज इसको अधिक मात्रा में खाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आचार का जरूरत से ज्यादा सेवन करना आप को कई तरह की स्वास्थ्य जोखिम दे सकता है. दरअसल अचार में नमक, मिर्च-मसाला और तेल की बहुत मात्रा होती है. ऐसे में रोजाना इसका ज्यादा मात्रा में सेवन किए जाए तो कई समस्याओं के शिकार हो सकते हैं.आइए जानते हैं इससे होने वाले नुकसान

अचार खाने के नुकसान

1.अचार में सोडियम यानी कि नमक की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इस वजह से शरीर में कैल्शियम का अवशोषण अच्छी तरह से नहीं हो पाता है और इससे हड्डियां कमजोर हो सकती है. जोड़ों में दर्द की शिकायत हो सकती है. अर्थराइटिस में जोड़ों से संबंधित बीमारियों वाले लोगों को अचार का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है.

2.अचार बनाने के लिए इसमें काफी मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में अगर आप रोजाना अचार का सेवन करते हैं तो इससे पेट संबंधित शिकायत हो सकती है. पेट में एसिडिटी, गैस और अपच जैसी समस्या हो सकती है. लंबे वक्त तक अचार खाने से पेट में अल्सर होने का खतरा बना रह सकता है.

3.अचार को long-lasting बनाने के लिए इसमें प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से शरीर में सूजन और दर्द की समस्या हो सकती है.

4.अचार में नमक की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं तो इससे आपको नुकसान होने लगता है. अचार का सेवन करने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने लगती है. जो लोग पहले से ही बीपी के मरीज हैं उन्हें अचार का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

5.अचार की अम्लीय प्रकृति होती है. ऐसे में यह दांतो के चरण की समस्या बन सकता है और अगर बार-बार यह बड़ी मात्रा में आचार का सेवन करते हैं तो शरीर में अमल की मात्रा बढ़ सकती है. इस कारण पेट खराब होने का खतरा बना रह सकता है.

6.अचार में तेल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है ऐसे में अगर आप अधिक मात्रा में अचार का सेवन करते हैं तो आपको तेल का भी उतना ही ज्यादा सेवन करते हैं और ये कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण बन सकता है. इससे दिल की बीमारी का जोखिम बहुत ज्यादा बढ़ जाता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: सेहतमंद रहना चाहते हैं तो… इन 5 फलों और सब्जियों के छिलके भी जरूर खाएं

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link