Home Remedies For Itching: गर्मियों में धूप और उमस के कारण पसीने की समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है और यही पसीने सूखने के बाद खुजली की समस्या हो जाती है. अगर समय पर इसका केयर ना किया जाए तो इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. अगर आपको भी गर्मियों में इस तरह की परेशानी हो जाती है तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिसकी मदद से आप खुजली की समस्या से बच सकते हैं.

पसीने से होने वाली खुजली को कैसे करें दूर

1.आलू से भी खुजली को दूर किया जा सकता है. आप आलू को सलाइस में काट लें और फ्रिज में रख दें. अब इसे प्रभावित जगह पर रखें, अब आप नॉर्मल पानी से साफ कर लें. ऐसा करने से गर्मियों में होने वाली खुजली दूर हो जाएगी.

2.गर्मियों में मुल्तानी मिट्टी किसी वरदान से कम नहीं है. यह स्किन को ठंडक प्रदान करती है और जब स्किन को ठंडक मिलती है तो खुजली की समस्या अपने आप दूर हो जाती है. पसीने के कारण होने वाली खुजली को दूर करने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए लगा कर रखें. त्वचा मुलायम होने के साथ खुजली की परेशानी भी दूर होगी.

3.तुलसी के इस्तेमाल से भी आप पर खुजली की समस्या को दूर कर सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीफंगल, एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण शरीर को स्वस्थ रखते हैं. गर्मी में पसीने के कारण होने वाली खुजली को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों को धोकर पीस लें.अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें. अब इसे नॉर्मल पानी से धो लें.

4.नारियल तेल लगाकर भी आप खुजली में राहत पा सकते हैं. क्योंकि इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण स्किन से बैक्टीरिया हटाकर खुजली को दूर करते हैं. इससे ड्राई स्किन की समस्या भी दूर होती है.

5.एलोवेरा एक कूलिंग एजेंट है, जो स्किन की कई समस्याओं को दूर करता है. ये सन बर्न को ठीक करने के साथ खुजली और रैशेज की समस्या को भी ठीक कर सकता है. त्वचा को ठंडक मिलने से खुजली अपने आप दूर हो जाएगी.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: World Malaria Day 2023: मलेरिया का नया वैक्सीन R21 क्या है? क्यों इसे Game Changer माना जा रहा है…

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link