Uttarakhand News: उत्तराखंड में देहरादून (Dehradun) जिले के विकासनगर (Vikasnagar) के गांव जाखन में बुधवार को लैंडस्लाइड से 9 घर और 7 गौशालाएं पूरी तरह ध्वस्त हो गई थीं, जिसके बाद पूरा गांव खाली हो गया था. हालांकि, ग्रामीणों को सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट कर दिया गया था. गुरुवार को देहरादून की जिलाधिकारी सोनिका सिंह (Sonika Singh) ने तहसील विकासनगर क्षेत्रान्तर्गत मदर्स मजरा जाखन के भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया.

जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग और रेखीय विभागों के अधिकारियों को प्रभावितों/ग्रामीणों के लिए मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं. जिलाधिकारी ने प्रभावित क्षेत्र से ग्रामीणों को शिफ्ट किए गए सुरक्षित स्थान पर बने रहने को कहा. जिला प्रशासन ने फौरी राहत के तौर पर प्रभावितों/पीड़ितों को मुआवजे के चेक वितरित किए. वहीं प्रभावित 28 परिवारों के लगभग 100 से 150 लोगों को पास के ही गांव पष्टा के जूनियर हाईस्कूल में राहत कैम्प लगाया गया है, कुछ प्रभावित लोग आस-पास में रह रहे अपने रिश्तेदारों के यहां ठहरे हुए हैं.

लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

मजरा जाखन में बुधवार को दोपहर से भूस्खलन की घटना हुई, जिसमें क्षेत्र के 10 मकान पूर्ण रूप से, 2 पक्के मकान आंशिक रूप से 7 गौशाला क्षतिग्रस्त हुई हैं. जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में राजस्व विभाग सहित रेखीय विभागों के अधिकारी मौके पर उपस्थित होकर राहत बचाव कार्य में लगे हैं. जिलाधिकारी की ओर से ग्रामीणों को सुरक्षित स्थान पर बने रहने और राजस्व विभाग के साथ-साथ रेखीय विभागों के अधिकारियों को राहत कैंप में मूलभूत सुविधाएं बनाए रखने के निर्देश दिए हैं. जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में तहसील प्रशासन के की तरफ से मौके सभी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

डीएम ने ये निर्देश भी दिए

देहरादून की डीएम ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को क्षति का आंकलन करने, भू-वैज्ञानिकों को क्षेत्र का भूगर्भीय सर्वे करने और प्रभावित परिवारों को विस्थापित करने का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए. डीएम की तरफ से प्रभावित परिवारों से वार्ता कर उनका हाल-चाल जाना और दर्द भी साझा किया. उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि लोगों को किसी प्रकार की समस्या न हो, इसका विशेष ध्यान रखें. इस दौरान उपजिलाधिकारी विकासनगर विनोद कुमार सहित राजस्व और रेखीय विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- Uttarakhand News: गर्जिया माता मंदिर के लिए रामनगर विधायक की CM पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात, जानें क्या मिला आश्वासन?



Source link