Delhi News: देश की राजधानी दिल्ली सहित आसपास के शहरों में हुई मूसलाधार बारिश की वजह से लोगों घर से निकलना मुश्किल हो गया. दिल्ली वालों को तो बारिश की वजह से दोहरे मार का सामना करना पड़ा. एक तरफ भारी बारिश तो दूसरी तरफ यमुना के खादर क्षेत्र में बाढ़ का पानी लोगों के घरों में घुस गया. वहीं गुरुग्राम, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद सहित एनसीआर के अन्य शहरों में भी भारी बारिश और बाढ़ की वजह से ​विकट स्थिति का सामना करना पड़ा. 

दरअसल, बुधवार को दिल्ली एनसीआर में आफत बारिश हुई. सुबह पांच बजे से ही मूसलाधार बारिश ने लोगों पर कहर बरपाना शुरू कर दिया. राजधानी दिल्ली की चमकदार सड़कें और बडी-बडी बिल्डिंग्स भले ही सामान्य दिनों में देश को विकास का आइना दिखाती हैं, लेकिन बुधवार को चारों तरफ जलभराव की वजह से पानी का राज रहा. एक तरफ यमुना उफान पर तो दूसरी तरफ हिंडन नदी के पानी का चारों तरफ कब्जा नजर आया.
ताजा बारिश से यमुना में पानी खतरे के निशान से कितना ऊपर बह रहा है.

10000 लोगों से खाली कराए गए घर

गाजियाबाद और नोएडा के कई इलाकों में भारी बारिश के बीच हिंडन नदी के उफान से बाढ़ का प्रकोप जारी है. बाढ़ के पानी का नए-नए इलाकों के घरों व कॉलोनियों में घुसने का सिलसिला जारी है. गाजियाबाद में अभी तक 10 हजार से अधिक मकानों को खाली कराया जा चुका है. राहत कैंपों में हजारों लोगों को शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है. सेक्टर-143 के पास पुराना सुथ्याना के डूब क्षेत्र में बने एक अवैध पार्किंग स्थल में खड़ी कई गाड़ियां भी डूब गई. दूसरी तरफ भारी बारिश ने प्रशासन की चिंता भी बढ़ा दी है. यहां पर इस बात का भी जिक्र कर दें कि मंगलवार को गाजियाबाद बैराज पर हिंडन नदी का जल स्तर डाउनस्ट्रीम 201.10 मीटर था. वहीं हिंडन में लगातार पानी आने से डूब क्षेत्र में रहने वाले लोगों की मुसीबत पहले से ज्यादा बढ़ गई है. 

बाढ़ से निजात की उम्मीद कम

दिल्ली के यमुना का जल स्तर बुधवार को भी खतरे के निशान के ऊपर बह रहा है.  सोमवार को जल स्तर 205.57 दर्ज किया गया था. मंगलवार को पुराना लोहा पुल पर जल स्तर 205.45 मीटर दर्ज किया गया था. पुराने लोहा ब्रिज पर आज भी पानी का प्रवाह काफी तेज देखा गया. बुधवार को दिल्ली में हुई भारी बारिश से देर शाम तक यमुना का पानी दिल्ली वालों की मुश्किलें बढ़ा सकती है. 

यह भी पढ़ें:  Delhi Floods: खतरे के निशान से ऊपर बह रहा यमुना का पानी, Delhi NCR में मूसलाधार बारिश बढ़ाएगी सबकी ​मुश्किलें



Source link