Noida Authority E Cycle Scheme: दुनिया के देशों में पर्यावरण संरक्षण को लेकर अब सामाजिक संस्थाओं और सरकारों की ओर से प्रयास जारी हैं. बेहतर पर्यावरण निर्माण को ध्यान में रखते हुए नोएडा विकास प्राधिकरण ने एक अच्छी शुरुआत करने का फैसला लिया है. इस फैसले के तहत नोएडा दिवस यानी 17 अप्रैल ई-साइकिल योजना का उपहार नोएडा वालों दिया जाएगा. इस योजना को लेकर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

इसके योजना के तहत जरूरी ऐप बुकिंग से लेकर चार्जिंग स्टेशन और ई -साइकिल प्वाइंट से जुड़े सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जा रहा है. ई-साइकिल योजना के जरिए नोएडा में पहले 30 मिनट के लिए 15 रुपए में e-cycle की सुविधा मिल सकेगी. 30 मिनट के बाद से प्रति मिनट के अनुसार 1 रुपय किराया देना होगा. जाम में प्रति मिनट किराया 50 पैसे निर्धारित किया गया है. इसके अलावा, अगर कहीं भी रास्ते में इस e-cycle में कोई तकनीकी खराबी आ जाती है तो वाहन द्वारा मौके पर पहुंचकर दूसरी ई-साइकिल यूजर को दी जाएगी.

बतौर सिक्योरिटी मनी पहले जमा करने होंगे 229 रुपये 

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने ई-साइकिल योजना की शुरुआत के लिए नोएडा दिवस यानी 17 अप्रैल की तिथि को तय किया गया है, जिसको लेकर तैयारियों को पूर्ण किया जा रहा है. इससे पहले ई-साइकिल योजना के लिए बुकिंग ऐप को भी पूरी तरह तैयार कर लिया गया है जिससे इस ई-साइकिल चलाने वालों को ऑनलाइन भुगतान में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी. इस ऐप से बुकिंग करने के बाद यूजर को सिक्योरिटी मनी के तौर पर 299 रूपये जमा करने होंगे. इसके बाद पहले 30 मिनट के लिए 15 रूपये और उसके बाद एक रुपए के हिसाब से प्रति मिनट किराया देना होगा, जाम के दौरान ई साइकिल चलाने वालों की असुविधा पर किराया 50 पैसे प्रति मिनट तय किया गया है. प्रथम चरण में 600 से अधिक ई – साइकिल चलाने की योजना है.

इन जगहों पर मिलेगी e-cycle की सुविधा

सालों से लटकी पड़ी इस योजना को नोएडा दिवस पर शुरू किया जा रहा है, जिसमें शुरुआती चरण में 3 दर्जन से अधिक जगहों पर ई- चार्जिंग प्वाइंट की भी व्यवस्था की गई है. ई-साइकिल की सुविधा नोएडा अथॉरिटी द्वारा सेक्टर 2 एसबीआई बैंक, सेक्टर 3 भूमिगत वाहन पार्किंग, सेक्टर 12 जेड ब्लॉक मार्केट,  सेक्टर 6 प्राधिकरण कार्यालय,  सेक्टर 15 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर 16 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर 16 एपीजे स्कूल,सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर 18 बहुमंजिला पार्किंग, सेक्टर 21 A नोएडा स्टेडियम, सेक्टर 20 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर 29 गंगा शॉपिंग कंपलेक्स, सेक्टर 25 मार्केट, सेक्टर 29 ब्रह्मपुत्र मार्केट, सेक्टर 30 जिला अस्पताल के पास व नोएडा के अन्य सेक्टर पर उपलब्ध होगी.

यह भी पढ़ें: Delhi News: दिल्ली कांग्रेस के निशाने पर आईं आतिशी, दिल्ली शिक्षा मॉडल की झूठी कहानी गढ़ने का लगा आरोप



Source link