Ichhawar Viral Video: मछली पकड़ने का ऐसा जुनून की अपनी जान की परवाह किए बगैर सैकड़ों लोग उफनती नदी में जा पहुंचे. लापरवाही का यह आलम राजधानी भोपाल (Bhopal) के नजदीकी जिले सीहोर (Sehore) के इछावर का है. लापरवाही का यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. वहीं 16 जून से लेकर 15 अगस्त तक पूरे प्रदेश में मत्स्याखेट पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है. 

3 महीने के लिए प्रतिबंध
सीहोर जिले के इछावर के पटारा नदी का जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें सैकड़ों की संख्या में लोग उफनती नदी में मछली पकड़ते नजर आ रहे हैं. उल्लेखनीय है कि प्रति वर्ष संपूर्ण मध्य प्रदेश में 16 जून से लेकर 15 अगस्त तक मत्स्याखेट पर प्रतिबंध रहता है. यह समय मछलियों के प्रजनन काल का रहता है, इसलिए तीन महीने तक मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगाया जाता है. हालांकि यह प्रतिबंध महज कागजों तक ही सीमित रहता है और लोग नदी-तालाब पर मछली पकड़ने पहुंचते हैं.

उल्लंघन पर एक वर्ष कारावास
सीहोर जिले के इछावर का यह वीडियो इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है, जहां जान की परवाह किए बगैर सैकड़ों लोग उफनती नदी में मछली पकड़ते नजर आ रहे हैं. इस मामले इछावर एसडीएम का कहना है कि मामला संज्ञान में आया है. इस मामले में एक्शन लिया जाएगा. बता दें 16 जून से 15 अगस्त तक मत्स्याखेट परिवहन, क्रय विक्रय आदि पर रोक रोती है. इसके बाद भी यदि कोई इन नियमों का उल्लंघन करते पाया जाता है, तो उसे एक वर्ष का कारावास या 5 हजार रुपये तक जुर्माना या दोनों से दंडित किया जाने का प्रावधान है. बावजूद इन नियमों का उल्लंघन होता है.

MP Samarsata Yatra: सिंगरौली से संत रविदास समरसता रथ यात्रा की होगी शुरुआत, चुनाव से पहले BJP की ये रणनीति





Source link