UP Nagar Nikay Chunav 2023 Date: उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव की तारीखों का एलान हो गया है. यूपी चुनाव आयोग (UP Election Commission) ने बताया कि यूपी में निकाय चुनाव दो चरणों में होंगे, जिसमें 4 और 11 मई को वोटिंग होगी. जिसके बाद अब चुनाव को लेकर गहमागहमी तेज हो गई है. प्रयागराज (Prayagraj) की बात करें तो यहां पर बीजेपी (BJP), सपा (SP), बसपा (BSP), कांग्रेस (Congress) और आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) में प्रत्याशियों के चयन के लिए मंथन तेज हो गया है. सभी दलों ने संभावित उम्मीदवारों को लेकर जनसंपर्क शुरू कर दिया है. 

प्रयागराज में महापौर पद के लिए सबसे ज्यादा दावेदार बीजेपी से हैं, बीजेपी में महापौर पद के लिए 80 से ज्यादा दावेदार है, जबकि दूसरे नंबर पर समाजवादी पार्टी है, सपा से 42 दावेदारों ने महापौर की टिकट के लिए आवेदन किया है. जबकि बहुजन समाज पार्टी को अब भी महापौर पद के लिए उचित दावेदार नहीं मिल पा रही है. बसपा में महापौर प्रत्याशी को लेकर कशमकश है. हालांकि पहले बसपा ने माफिया अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन को इस सीट से उतारने की तैयारी में थी, लेकिन उमेश पाल हत्याकांड में नाम आने के बाद उनकी उम्मीदवारी को रद्द कर दिया गया. 

बीजेपी-सपा के बीच सीधा मुकाबला

प्रयागराज नगर निगम में महापौर पद पर भाजपा और समाजवादी पार्टी के बीच सीधा मुकाबला हो सकता है. जिसके बाद दोनों दल अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हैं. बीजेपी में पार्षद प्रत्याशियों के लिए आज से आवेदन लिया जाएगा. जिसके पार्टी आवेदनों पर मंथन करेगी और अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करेगी. इस बार यहां पर 20 नए वार्ड बनाए गए हैं, जिसके बाद प्रयागराज में वार्डों की संख्या बढ़कर 100 हो गई है. प्रयागराज नगर निगम के लिए 15 लाख 76 हजार 713 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. 

यूपी निकाय चुनाव के लिए दो चरणों में वोटिंग होनी है. प्रयागराज में पहले चरण यानी 4 मई को वोटिंग होगी. पहले चरण में 9 मंडल में वोटिंग होगी जिसमें साहरनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर, वाराणसी हैं. इसके साथ ही दूसरे चरण में भी 9 मंडल में वोटिंग होनी है. जिसमें मेरठ, अलीगढ़, कानपुर, चित्रकूट, अयोध्या, बस्ती, आजमगढ़ और मिर्जापुर शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- UP News: रामनगरी अयोध्या में विकास कार्य देख सीएम योगी के मुरीद हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, कही ये बात



Source link